रम्मी गेमप्ले के लिए पहचाने जाने वाले समान-कार्ड गेम का एक संग्रह हैI एक समान रैंक या व्यवस्था और एक ही वर्दी के मिलान कार्ड पर निहित है। यदि कोई खिलाड़ी कार्ड को छोड़ देता है, तो स्टैक को स्टैक में छोड़ देता है, यह नहीं हो सकता हैI शीर्ष एक के तहत पूरी तरह से कार्ड मनोरम बिना कब्जा कर लिया। डेविड पैलेट सभी रम्मी खेलों के लिए पैतृक माना जाता है। यह एक चीनी से खानहु नामक खेल से लिया गया है। यह 19 वीं शताब्दी, और शायद 18 वीं शताब्दी के में प्ररारम्भ हुआ थाI
रम्मी खेल की समग्र विशेषताएं
सौदा
अंतर पर आकस्मिक, प्रत्येक खिलाड़ी कार्ड की एक निश्चित संख्या प्राप्त करता हैl 52 कार्डों का एक सामान्य डेक, एक डेक पर या ताश के पत्तों का एक असामान्य डेक सटीक खेलों के लिए। संयुक्त राष्ट्र के वितरित कार्ड एक अभिव्यक्ति-डाउन में रखे गए हैंl स्टैक में केंद्रीय, जिसे स्टॉक के रूप में मान्यता प्राप्त है। रम्मी में, प्रत्येक खिलाड़ी सात कार्ड दिए गए हैं। भारतीय रम्मी में, सभी खिलाड़ियों को 13 कार्ड वितरित किए जाते हैं।
मेल खाता है
एक प्रथागत में समान रैंक के कम से कम तीन कार्ड शामिल हैं, के लिए उदाहरण, K ♥ K ♠ K ♣ K ♦ या 4 ♥ 4 ♠ 4 ♥ या। एक रन में कम से कम तीन होते हैं, समान सूट के क्रमिक कार्ड 4 ♥ 5 ♥ 6 ♥ 7 ♥ या J ♣ Q of K similar। बहुत कुछ अंतर परमिट चलता है जिसमें विभिन्न सूट होते हैं। रम्मी की कुछ विषमताओं में, अन्य पैटर्न की अनुमति दी जा सकती है। विशेष रूप से अंतर में (सेट और रन) आवश्यकता 3 या 4 कार्ड हो सकती है, हालांकि अन्य अंतर बड़े मेलों से सहमत हैं
उदाहरण के लिए: यदि बहुत से डेक या जंगली हैं, तो लंबे समय तक चलने का उपयोग समाप्त कर दिया कार्ड लागू होते हैं या 8 ♠ 9 ♠ 10 ♠ J ♠ Q Q या, Q ♥ Q k Jkr Q ♦ या 5 ♦ 5 ♦ 5 ♥ 5 ♠ 5 ♠।
गेमप्ले
खेल की विषमता पर आधारित, खिलाड़ियों की उपज कुल और flaking की ओर जाती है उनके हाथ से कार्ड। ऐसा करने के कई और काफी भिन्न तरीके हैं, हालांकि इसमें आमतौर पर स्टॉक से कार्ड इकट्ठा करना और डंपिंग शामिल है परित्यक्त ढेर को कार्ड। कुछ अंतरों में, पिघल पूरे के संपर्क में हैं अन्य असमानताओं में, टेबल पर अपनी अभिव्यक्ति सम्मिलित करके खिलाड़ी खिलाड़ी अपने हाथ को तब तक छुपा कर रखता है जब तक कि शो न हो जाए। कुछ अंतर दस्तावेज़ पूरा त्याग ढेर उठा। कुछ विविधताएं चोरी को अधिकृत करती हैं उनकी प्रतिकूलताओं के मेल से कार्ड।
प्रदर्शन
अधिकांश विविधताओं में, एक खिलाड़ी आवश्यक रूप से अपने कार्ड के पूरे एक में डालता है न्यूनतम दो मेल (हालांकि उन्हें एक कार्ड का शिकार करने की अनुमति दी जा सकती है प्रस्तुति से पहले ढेर छोड़ दिया)। पूरी तरह से अन्य खिलाड़ियों का खुलासा उनके पिघलने और वजन। कार्डों को आत्मसमर्पण करने की क्रिया को दिखाना कहते हैं।
स्कोरिंग
अधिकांश अंतरों में कुल कार्डों ने आवंटित बिंदुओं को आश्वस्त किया है, और शाही कार्ड (जे-क्यू-के) ने अंक दिए हैं और ए के पास अक्सर बिंदु के विपरीत होता है मान। अक्सर स्कोरिंग में प्रत्येक खिलाड़ी के मिश्रित अंक में कुल अंक होते हैं कार्ड (रन और सेट) और कार्ड से घटाना अंक जो पिघल गए। विजेता भी मनोरम के लिए एक बोनस प्राप्त कर सकते हैं। कुछ एकवचन या समस्याग्रस्त पिघल भी हाथ करने के लिए अतिरिक्त अंक खींच सकते हैं। एक अभिनेता के प्रतिकूल हो सकता है स्कोर अगर उनके बेजोड़ कार्ड उनके पिघले हुए लोगों पर कुल। आमतौर पर खेलते हैं अंत तक, जब तक कि एक खिलाड़ी एक सीमा नहीं, उदाहरण के लिए, 1,000 अंक। बेसिक रम्मी कार्ड के बीच कई अंतर हैं। प्राथमिक अफवाह है रम्मी भी हकदार। एक अन्य प्रकार को रूमी कहा जाता है। वे पूरी तरह से साझा करते हैं प्राथमिक खेल में स्थापित सुविधाओं का साझा सेट। एक सामान्य डेक 52 कार्ड लगाए गए हैं। कार्ड एक (उच्च) से दो (निम्न) रैंक करते हैं। रमी हो सकती है एक ठोस स्कोर या अनुबंधों की सुरक्षित संख्या के लिए खेला जाता है। सभी रमी गेम्स कार्ड मेलिंग के आसपास हैं, अर्थात्, ऑर्डर और / या के वैध मिश्रण शुरू करना सेट करता है। खिलाड़ी का चयन और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपने रास्ते पर एक कार्ड का परित्याग।
घसीटना और निपटना
हर खिलाड़ी एक कार्ड बनाता है। सबसे निचले कार्ड वाला खिलाड़ी मुख्य रूप से डील करता है। वितरित किए गए कार्ड की संख्या खिलाड़ियों की संख्या में निहित है। अगर वहाँ दो मंडलों, दोनों खिलाड़ियों को दस कार्ड मिलते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी को सात कार्ड मिलते हैं तीन या चार खेल। जब खिलाड़ियों की संख्या अधिक हो, तो पांच या छह कहें खिलाड़ियों, तो कार्ड वितरण दो प्रतिबंधित है। व्यापारी के बाएं से खिलाड़ी के साथ शुरुआत, कार्ड को परिपत्र, चेहरा आवंटित किया जाता है नीचे, एक बार में। व्यापारी तब स्तर की राहत देता है, नीचे का सामना करता है, खिलाड़ियों के बीच। यह भंडार के लिए प्रक्रिया है। यह एक सिंगल है कार्ड जो तब तनावपूर्ण होता है और स्टैक के बगल में स्थित होता है। जिसके परिणामस्वरूप कारण, इसे डिसाइड पाइल कहा जाता है।
खेल रहे हैं
जब खेल शुरू किया जाता है, तो आप खिलाड़ी को बाएं और व्यापारी पर पा सकते हैं दक्षिणावर्त दिशा में लाभ। अपनी बारी पर, नामांकित खिलाड़ी कर सकते हैं मानक से शीर्ष पर कार्ड ड्रा करें और हो सकता है कि डिसाइड पाइल से।
खिलाड़ी की ताकत तब कार्टेल या लेट हो जाती है, जो पहले अनपेड दोनों हैं उनके अंत करने के लिए त्यागें टीले के उच्चतम करने के लिए एक एकान्त कार्ड की स्थिति गोली मार दी।
गलन
खेल तीन कार्ड के साथ शुरू होता है। इसके अलावा, खिलाड़ी समान पहनता है एक वर्गीकरण में सूट। वे इन कार्डों को सम्मिलित करके पिघला सकते हैं, और चेहरा-अप कर सकते हैं। यदि उनके पास कम से कम तीन कार्ड हैं तो वे एक समूह को पिघला सकते हैं। इक्के उदाहरण के लिए, लंबा या निम्न या दोनों के रूप में खेला जा सकता है, A ♠ 2 ♠ 3 K, K ♠ A and 2 or, और Q or K ♠ A ♠ अनुमेय हैं। पिघलना गैर-अनिवार्य है। एक खिलाड़ी चुन सकता है, के लिए एक योजना के कारण, एक सटीक मोड़ पर पिघलने के लिए नहीं। सबसे महत्वपूर्ण मकसद है रमी की घोषणा करने में सक्षम होना खेल में उन्नत। अगर एक रन में निहित है 2, 3, और 4 के रूप में छोड़ दिया ढेर, यही कारण है कि रम्मी वंचित है पूरे कार्ड ले रहा है। इसलिए, यह माना जाता है कि शीर्ष कार्ड बनाता है।
लेता हुआ होना
एक खिलाड़ी & quot; लेट ऑफ & quot; का चयन भी कर सकता है। एक वर्तमान मेल्ड पर विशेष कार्ड यह दर्शाता है कि यदि कोई खिलाड़ी किसी ऑर्डर या संग्रह से पहले बढ़ा सकता हैl वे या कोई भी अतिरिक्त खिलाड़ी, वे ऐसा कर सकते हैं। एक और फेरबदल है वे कभी भी लेट उन्हें छोड़कर पहले से 3 की सामान्य भूमिका निभाई एक रन। उदाहरण के लिए: यदि एक अतिरिक्त खिलाड़ी के पास A ♥ 2 ♥ का अनुक्रम होता है उनसे पहले 3 ♥, खिलाड़ी 4 ♥, या 4 ♥ 5 ♥, और ऐसा करने में सक्षम होगा इस तरह, इस क्रम पर चल रहा है। कुछ अंतर खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति देते हैं K ♥ और चारों ओर लपेटो।
फेंकना
अंत में, किसी भी मेल या छंटनी के बाद, खिलाड़ी को एक एकान्त कार्ड को छोड़ देना चाहिए छोड़ दिया ढेर, चेहरा। जब खिलाड़ी को छोड़ दिया जाता है ढेर और खेल स्टॉक की ओर बढ़ता है। खेल एक विकल्प को दर्शाता है त्यागें ढेर के ऊपर समान कार्ड के लिए। हालांकि, ऐसी सभी चीजें नहीं होती हैं आवश्यक रूप से एक डिसमिलर कार्ड को छोड़ दें।
स्टॉक खत्म करना
जबकि सामान्य क्षेत्र खेल रहा है। ऐसे परिदृश्यों में, बाद में खिलाड़ी आकर्षित करने के लिए संकेत दे सकता है। वह या वह त्याग के ढेर से आकर्षित हो सकता है। इस प्रक्रिया में कभी भी ढेर नहीं किया गया था। प्रारंभिक के बाद, नया स्टॉक को सौंप दिया है। शीर्ष पोस्टकार्ड ऐसे पदों पर तैयार किया गया है। इस प्रकार, यह रूपों नया परित्यक्त ढेर। अब, यह संधि के बाद समान प्रदान करता है। वो कभी नहीं कार्ड के परित्याग के समय एक बिंदु बढ़ने पर रम्मी को कॉल करें।
बाहर जाना
जब रम्मी में एक खिलाड़ी खेल में पूर्ण विकसित हुआ है। अब, वे पसंद कर सकते हैं ढेर को त्यागें। इन कार्डों की संपूर्णता से छुटकारा पाएं और हाथ जीतें। वहाँ दो अंतर हैं। खिलाड़ी को अंतिम बकाया कार्ड छोड़ना होगा उनके हाथ या तो पिछले मोड़ या वे अनिवार्य रूप से नहीं। इसलिए, खेल रहा है इस नियम से एक हाथ थोड़ा अधिक समस्याग्रस्त हो जाता है। उदाहरण के लिए, प्रत्येक खिलाड़ी के हाथ में एक एकान्त 6 ♦ 7 शेष बचा है। ऐसे में स्थितियां, खिलाड़ी 8 ♦ (एक आदेश का गठन) छोड़ सकते हैं। इसलिए, खिलाड़ी जीत सकते हैं उस पर लंगर डाला गया। इसके अलावा, खिलाड़ी परित्यक्त नियम अंतर छोड़ देते हैं। अगर वे इस परिवर्तन को निभा रहे हैं, वे इस बिंदु पर हाथ नहीं बढ़ा सकते। जबसे खिलाड़ियों को तीन कार्डों में से एक को समाप्त करके मोड़ को उथला करना है उनका हाथ। यह उन्हें बिना किसी लम्बे क्रम के पैदा करता है। हालांकि, अगर खिलाड़ी है अंतिम छूट के बिना इस व्यवस्था को बंद करने की अनुमति देना, फिर इच्छुक समाप्त होता है जब खिलाड़ी क्रम नीचे देता है। और, बाद में, रम्मी खिलाड़ी कार्ड बिछा सकते हैं। एक खिलाड़ी जीत सकता है अगर पिछले की तरह रम्मी को कास्ट-ऑफ किया जाता है कार्ड। आप इसे छोड़ दिए गए ढेर से भी उठा सकते हैं और इसे तभी छोड़ सकते हैं, जब इसे छोड़ दें एक प्रसार कार्ड के साथ है। अग्रणी ड्राइव करने वाले खिलाड़ी को एक अतिरिक्त मिलता है 10 पॉइंट।
घोषणा रम्मी
यदि कोई खिलाड़ी अपने कार्ड को एक साथ पिघलाने के लिए प्रतिभाशाली है, जब वे कह सकते हैं रम्मी उनके जाने और बाहर जाने पर। रम्मी को बताने के लिए, एक खिलाड़ी की आवश्यकता नहीं है हाथ से पहले किसी भी कार्ड को पिघलाना या रखना। हर खिलाड़ी त्यागने के निर्देश को प्राथमिकता देता है। उन्हें पिघलने के बाद भी हटाया जाना चाहिए। यदि एक खिलाड़ी रम्मी ड्राइव करता है, फिर कार्ड खेले जा सकते हैं। खिलाड़ी के लिए बाहर रहे यह गर्म हे। खेल के खिलाड़ी इन-गेम खेल रहे हैं। हालांकि, हाथ चला जाता है विदा हो गया। रमी के लिए खेलना कठिन है। जीतने के बाद खिलाड़ी पुरस्कार लेते हैंl हर खिलाड़ी को तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक कि वह दूसरी बार नहीं निकल जाता। अगर वहाँ है ढेर में धोखेबाज, जिस खिलाड़ी ने अफमी को पहचान लिया, वह खेल सकता है कार्ड हालांकि रम्मी को रखने वाले खिलाड़ी को 2 कार्ड से आकर्षित करना होगाl स्टॉक टीला या पूरे अस्वीकार किए गए ढेर को उठाएं। यदि आप एक में बंद हैं रद्द करें। ऐसी स्थितियों में, जोकर कार्ड की घोषणा कर सकता है।
स्कोरिंग
बाद में, एक खिलाड़ी खेल से बाहर निकलने के लिए पहल करता है। ऐसे सभी खेल समाप्त होते हैं और व्यवसाय अपने कार्ड गिनते हैं। हर खिलाड़ी के हाथ में कोई भी कार्ड नहीं है कुल मिला कर विजेता के स्कोर में जोड़ें। चेहरे के कार्ड पूरी तरह से दस हैं हमेशा। मात्रा कार्ड अंकित मूल्य और इक्के। कई विविधताएं हैं। साझा किए गए लोग इक्का को 11 या 15 के रूप में गिनते हैं।
कुछ उदाहरणों में, जोकर को वाइल्डकार्ड के रूप में लागू किया जाता है और वे किसी भी कार्ड का संकेत दे सकते हैंI
जब पिघलने लायक हो। वे सेट या रन में लागू किया जा सकता है, लेकिन नहीं किया जा सकता है प्रतिस्थापित किया जाता है, जब पिघलाया गया और न ही कोई खिलाड़ी इसके द्वारा स्थानापन्न करने के लिए कार्ड बंद कर सकता हैI
खुद या उनके विरोधी। स्कोरिंग के दौरान जोकरों की गणना नहीं की जाती है। अन्य अंतरों में, जैसे रम्मी डिस्क को तैनात किया जाता है ताकि पूरी तरह से कार्ड अवलोकनीय हैं। भिन्न मान्यता प्राप्त ब्लॉक रमी में, खिलाड़ियों को पैक के माध्यम से सफल होने के बाद सहन नहीं होता है – यदि कोई खिलाड़ी नहीं है बाहर हैं, वे पैक के बाद तथ्यों को पूरी तरह से खो देते हैं एक बार गायब हो गया। रम्मी सभी के लिए एक रोमांचक और रोमांचकारी खेल है। इसलिए, सिखाने के लिए खेलेंl